Friday, 23 December 2016

भ्रष्टाचार और अपराध पर अंकुश लगाने के लिए अब जारी होगा वाटसएप हेल्पलाईन नम्बर:अभिेषक

भ्रष्टाचार और अपराध पर अंकुश लगाने के लिए अब जारी होगा वाटसएप हेल्पलाईन नम्बर:अभिेषक
शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए नियुक्त होगा सिटी इंचार्ज, आम नागरिकों के लिए हर समय खुले है एसपी कार्यालय के द्वार, टीम वर्क के साथ होगा कार्य, पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को सुधारनी होगी कार्यप्रणाली, बैंक मैनेजर सुरक्षा के करे पुख्ता इंतजाम, पब्लिक की सेवा और सुरक्षा करना पुलिस का मुख्य लक्ष्य, बैंक कर्मियों से लाखों की लूट के मामले में अपराधी जल्द होंगे सलाखों के पीछे
कुरुक्षेत्र 23 दिसम्बर -नवनियुक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक गर्ग ने कहा कि भ्रष्टाचार और अपराध पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस प्रशासन की तरफ से शीघ्र ही वाटसएप हेल्पलाईन नम्बर जारी किया जाएगा। इस हेल्पलाईन नम्बर पर शहर का कोई भी नागरिक वीडियों क्लीप या संदेश भेजकर अपने-अपने क्षेत्र की संदिग्ध व अपराधिक गतिविधियों के बारे में सूचना दे सकता है। इस नम्बर पर पहुंचने वाली छोटी से छोटी सूचना को गम्भीरता से लिया जाएगा और नियमानुसार तुरंत कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी। इस हेल्पलाईन नम्बर को डील करने के लिए विशेष अधिकारी को जिम्मेवारी भी सौंपी जाएगी।
पुलिस अधीक्षक अभिषेक गर्ग शुक्रवार को एसपी कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शहर की समस्याओं और छोटी से छोटी अपराधिक गतिविधि पर फोकस किया जाएगा। पुलिस प्रशासन का प्रयास रहेगा कि प्रत्येक एसएचओ और चौंकी इंचार्ज थानों और चौंकियों में शिकायत और फरियाद लेकर आने वाले आम नागरिकों की शिकायतों को तवज्जों देने के साथ-साथ शीघ्र समाधान करना सुनिश्चित करेंगे तथा लोगों के साथ अच्छा व्यवहार भी करेंगे ताकि लोगों और पुलिस के बीच सौहार्दपूर्ण सम्बन्ध स्थापित हो सके। इस मामले में लापरवाही बरतने वाले अधिकारी और कर्मचारी के खिलाफ एक्शन लेने में देरी नहीं लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रशासन का प्राथमिक प्रयास रहेगा कि लोगों की तमाम समस्याएं और दिक्कते थानों और चौंकियों में ही दूर हो जाए। इसके बावजूद अगर लोगों की समस्याए दूर नहीं होती तो एसपी कार्यालय के दरवाजे हर समय खुले रहेंगे।
एसपी ने कहा कि शहर की ट्रैफिक समस्या को दुरुस्त करने के लिए अलग से सिटी ट्रैफिक इचार्ज नियुक्त किया जाएगा और बाकी क्षेत्र के लिए अलग से पुलिस अधिकारी पहले की तरह ट्रैफिक व्यवस्था पर नजर रखेंगे। शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को और अधिक बेहतर करने के लिए शहर के आम नागरिकों से भी राय ली जाएगी और रोड़ सेफ्टी आर्गेनाईजेशन के साथ स्वयं शहर की ट्रैफिक व्यवस्था का जायजा लेंगे ताकि लोगों को ट्रैफिक से सम्बन्धित कोई समस्या न रहे। शहर में चलने वाले आटो रिक्शा के लिए सवारियों को उतराने और लेने के लिए स्थलों को निर्धारित किया जाएगा। इसके लिए आटो चालकों को पुलिस अधिकारियों द्वारा जागरुक करने के साथ-साथ जानकारी दी जाएगी। इसके बावजूद अगर कोई आटो चालक नियमों की उल्लघंना करेगा तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि जीटी रोड़ पिपली द्वार के पास रोड़वेज की कोई भी बस रुकने नहीं दी जाएगी। बस चालकों को चौंक से आगे रोकने के प्रति जागरुक किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि शहर के मुख्य चौराहों पर होमगार्ड के कर्मियों को पुलिस का सहयोग करने के लिए नियुक्त किया जाएगा। किसी भी चौंक पर अकेले होमगार्ड कर्मी को नियुक्त नहीं किया जाएगा। पुलिस प्रशासन का फोकस शहर की कानून व्यवस्था में सुधार लाना है और लोगों को पूरी पारदर्शिता के साथ न्याय दिलाने का काम किया जाएगा। किसी भी स्तर पर भाईबंदी नहीं की जाएगी। सभी को एक समान समझकर न्याय दिलाने का प्रयास किया जाएगा। इन तमाम पहलुओं को जहन में रखकर कुरुक्षेत्र को भ्रष्टाचार और अपराध से मुक्त जिला बनाने का हर भरसक प्रयास किया जाएगा। एसपी ने पूछे गए प्रश्न का जवाब देते हुए कहा कि बैंक कर्मचारियों से लाखों रुपए लूटने के मामले में कई टीमें नियुक्त की है और पुलिस को जल्द ही अच्छे परिणाम मिलने की पूरी उम्मीद है। इसके अलावा राजेन्द्र नगर के मामले में एसपी ने जवाब देते हुए कहा कि तथ्यों के आधार पर निष्पक्ष कार्रवाई की जाएगी।
बाक्स
सीसीटीवी कैमरे के मामले को लेकर करेंगे प्रशासन से बातचीत
एसपी ने कहा कि शहर में सीसीटीवी कैमरे लगाने का जो प्रस्ताव या प्रपोजल तैयार किया गया है उसको लेकर प्रशासनिक अधिकारियों से बातचीत करेंगे और इस प्रोजैक्ट को तेजी से अमलीजामा पहनाने का प्रयास करेंगे।
बाक्स
बैंक मैनेजर सुरक्षा के करे पुख्ता इंतजाम
सभी बैंक अधिकारियों को पहले से ही निर्देश जारी किए जा चुके है कि बैंकों के अंदर और बाहर सीसीटीवी कैमरे लगवाना सुनिश्चित करे और नगदी को लाने और ले जाने के लिए सुरक्षा व्यवस्था पर विशेष ध्यान दे। बैंके मैनेजर इस कार्य के लिए पुलिस प्रशासन की सहायता ले सकते है। पुलिस प्रशासन की तरफ से बैंकों को सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध करवाई जाएगी।
बाक्स
अवैध रुप से शराब बेचने और सट्टा लगाने वालों की दी चेतावनी
पुलिस अधीक्षक ने शहर में अवैध रुप से शराब और अन्य किसी भी तरह का नशा बेचने तथा सट्टाबाजारी का धंध करने वालो को चेतावनी देते हुए कहा कि जिला में किसी भी व्यक्ति को अवैध रुप से शराब खुर्दे व किसी भी प्रकार का नशा तथा सट्टे का काम करने वाले व्यक्ति को किसी प्रकार की छूट नहीं दी जाएगी। ऐसे लोगों को पकडऩे के लिए पुलिस द्वारा विशेष अभियान भी चलाया जाएगा।
बाक्स
होटलों में मांस परोसने के मामले में करेंगे प्रशासन से बातचीत
एसपी ने मिली फीडबैक के आधार पर बताया कि कुरुक्षेत्र व पिहोवा धर्मनगरी होने के कारण नगर परिषद सीमा के अंदर शराब व मांस पर लगी पाबंदी को लेकर प्रशासन से बातचीत करेंगे और होटलों के अंदर मांस परोसने के विषय पर भी चर्चा करेंगे। इसके बाद  कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
Post a Comment