Friday, 6 January 2017

RAJKUMAR AGGARWAL
जाति सूचक शब्द  मामले में  अधिनियम एक्ट 1989 के तहत आर्थिक सहायता प्रदान

कैथल, 6 जनवरी 
 अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जन जाति अत्याचार निवारण अधिनियम एक्ट 1989 के तहत जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी कमेटी की बैठक उपायुक्त  संजय जून की अध्यक्षता में लघु सचिवालय स्थित कार्यालय में हुई। इस बैठक में 9 मामलों में पीडि़त परिवारों को दिए गए मुआवजे व विभिन्न स्कीमों के तहत आर्थिक सहायता प्रदान करने बारे अब तक हुई प्रगति की समीक्षा की गई। 
उपायुक्त  संजय जून ने जिला कल्याण विभाग के अधिकारि
यों को निर्देश दिए कि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जन जाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत सरकारी प्रावधानों के अनुसार तुरंत आर्थिक सहायता प्रदान की जाए। इस बैठक में गांव पबनावा के नरेश कुमार जिनका बिक्रम, संजू व अन्य लोगों के साथ विवाद था। इस मामले में पीडि़त परिवार को 50 हजार रुपए की राशि दी जा चुकी है तथा मामला न्यायालय में विचाराधीन है। एक अन्य मामले में वार्ड नंबर 15 चीका के विनोद कुमार की शिकायत थी कि निर्मल पुत्र बिल्ला निवासी खुशहाल माजरा ने उन्हें जाति सूचक शब्द कहे थे। इस मामले की भी जांच जारी है तथा पीडि़त परिवार को 25 हजार रुपए की राशि दी जा चुकी है।
एक अन्य मामला प्यौदा रोड गली नंबर 5 कैथल का दलबीर सिंह से संबंधित है, इस व्यक्ति ने भी शिकायत की कि राजबीर ने उन्हें जाति सूचक शब्द कहे। इस मामले में योजना के अनुसार 25 हजार रुपए की राशि दी जा चुकी है। महादेव कालोनी के गुरनाम सिंह का विवाद करनैल सिंह से था तथा वार्ड नंबर 16 जालंधरी मोहल्ला के सुरेश का विवाद संदीप व कुलदीप के साथ था। इसके अतिरिक्त गांव कौल के अशोक कुमार का विवाद विनोद व बेबी आदि के साथ था, जिन्हें 25-25 हजार रुपए की राशि दी जा चुकी है तथा मामला न्यायालय में विचाराधीन है। इसके अतिरिक्त गांव रामगढ़ पांडवा की काजल पुत्री जगत राम 19 वर्ष की शिकायतकर्ता ने इसी गांव के मनोज के विरूद्ध एससी-एसटी शिकायत दर्ज करवाई थी। इस मामले में पीडि़ता को दी जाने वाली सवा 8 लाख रुपए की राशि में से 4 लाख 12 हजार 500 रुपए की राशि पीडि़ता को दी जा चुकी है। गांव नरवल की प्रिया तथा गांव फतेहपुर की सोमी देवी के मामले की जांच की जा रही है तथा अधिनियम के तहत इन पीडि़त लड़कियों को नियम के अनुसार आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह, एसडीएम गुहला सुरेंद्र कुमार, नगराधीश विरेंद्र सांगवान, डिप्टी डीए जनक राज, जिला बाल कल्याण अधिकारी बलबीर चौहान, जिला कल्याण अधिकारी सीमा रानी, पाला राम, पाल सिंह आदि मौजूद रहे
Post a Comment